उड़ानों पर संक्रमण को रोकने के 8 तरीके

जानिए संक्रमण-ग्रस्त ज़ोन और संक्रमित होने से कैसे बचें

हवाई जहाज कीटाणुओं को पनपने के लिए एक वातावरण बनाते हैं और इसे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित करने में सक्षम रहते हैं – नजदीकी तिमाहियों, लगातार यात्री वापसी और पुन:प्रसारित हवा। आमतौर पर केबिनों की सफाई तब की जाती है जब विमान रात भर हवाई अड्डे पर रहता है, कीटाणु कठिन सतहों पर 24 घंटे तक रह सकते हैं और उड़ानों के बीच में दीर्घ काल तक रह सकते हैं।

                                      सभी संक्रामक रोगों का लगभग 80% हमें उड़ानों से मिलता हैं। अमेरिका स्थित एक वेबसाइट जिसने पांच अलग-अलग हवाई अड्डों पर उड़ानों में बैक्टीरिया के नमूने एकत्र किए, उनके अध्ययन के अनुसार, कुछ निश्चित क्षेत्र हैं, (“हॉटस्पॉट्स”) जिनको छूने की संभावना सबसे अधिक है जो संक्रमण-प्रवण हैं जैसे – ट्रे टेबल, ओवरहेड वेंट , बाथरूम फ्लश बटन / लॉक, सीट पॉकेट, और सीटबेल्ट बक्ल । हालांकि, हवाई अड्डों पर पीने का पानी सबसे ज़यादा गंदा होता है।

यहाँ उड़ान के दौरान स्वस्थ रहने के 8 तरीके दिए गए हैं :-

  • सतह क्षेत्रों को साफ करें :- मनुष्य दिन में लगभग 200 बार अपने चेहरे को छूता हैं। किसी संक्रमित जगह से चलते हुए उसे छूने के बहुत से मौके रहते है फिर अनजाने में अपने चेहरे को छूने की संभावना रहती है । आम तौर पर सभी कीटाणु वाली सतहों, विशेष रूप से ट्रे टेबल पर, कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल के साथ एक हाथ सैनिटाइज़र का उपयोग करें। जब आप अपनी सीट पर व्यवस्थित हो जाते हैं, तो गीले कपड़े पर कई बूँदें डालें और उन क्षेत्र को साफ कर लें जिन्हें आप स्पर्श करने जा रहे हैं। अपनी उड़ान के दौरान अक्सर हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें, खासकर जब आप खाने के लिए ट्रे टेबल को खोलते हैं और बाथरूम से लौटने के बाद – भले ही आपने अपने हाथों को गर्म, साबुन के पानी से धोया हो। उन सीट जेब को साफ करने के लिए मुश्किल हो सकती है, आप अपने बैग को स्टोर करने के लिए अपनी सीट के नीचे रख सकते हैं।
  • आपके इम्यून सिस्टम के लिए फ़्लू शॉट :- अगर आप फ़्लू के मौसम में उड़ान भर रहे है तो फ़्लू का टीका लेना सहायक रहता है। जब लोग छींकते हैं या  खाँसते है तो उन  कणो  से फ़्लू हो सकता हैं चाहे आप छह फूट की दूरी पर बैठे हो, खास करके तंग जगह पर। हालांकि इसकी कोई जमानत नहीं है कि टीका फ्लू को रोक देगा, यह निश्चित रूप से आपको संक्रमित करने की संभावना को कम करेगा, और अगर आपको इसका संक्रमण होता हैं, तो आपकी बीमारी कम गंभीर होने की संभावना है।

 

  • विंडो सीट के लिए ऑप्ट और मास्क पहनने पर विचार करें :- क्लिनिकल इंफेक्शियस डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन, बोस्टन में बताया गया है कि गलियारे की सीटों में यात्रियों को संक्रमण होने की संभावना ज़्यादा होती है। उन सभी संभावित बीमार यात्रियों के चलने (और छींकने) के अतीत के साथ गलियारे की सीटें आपको अधिक कमजोर स्थिति में डालती हैं विशेष रूप से स्वास्थ्य की स्थिति वाले वरिष्ठ लोगों के लिए । इसके अलावा, लोग अपने हेडरेस्ट को पकड़कर और टॉयलेट से जाते समय, मामलों को बदतर बनाने से बचने के लिए खुद को स्थिर कर सकते हैं, हाथ धोने की स्थिति आदर्श नहीं है। इसलिए इस दौरान मास्क पहनना जरूरी है।
  • एयरफ्लो को नियंत्रित करें :- एयर वेंट के फिल्टर 99.97% कीटाणुओं को हटाते हैं। हालाँकि, जब आप फ्लू वाले व्यक्ति के बगल में बैठे हों तो यह मदद नहीं करता है। एक वायु प्रवाह बनाने के लिए कम सेटिंग पर ओवरहेड एयर वेंट का उपयोग करें जो कीटाणुओं को दूर कर देगा। अपने हाथों को अपने पेट के बटन के ठीक नीचे रखें, जो आपके शरीर से दो इंच की दूरी पर हो और आपको एयरफ्लो महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।

 

  • हाइड्रेटेड रहें :- फ्लाइट में नमी टेकऑफ़ के बाद 10% तक गिर जाती है, जिससे यात्रियों को सांस लेने में तकलीफ़ होती है। वह सूखी हवा आपकी नाक और वायुमार्ग में श्लेष्म झिल्ली पर कीटाणुओं की एक संख्या बना सकती है, जिसे आपको कम करने के लिए जल पीने की आवश्यकता होती है। भरपूर पानी पीने से हवाई यात्रा के निर्जलीकरण के प्रभाव का सामना करना पड़ेगा और अधिकांश एयरलाइंस पानी की एक बोतल प्रदान करती हैं। यदि आप दवा पर हैं तो विशेष रूप से भरपूर पानी पीना महत्वपूर्ण है।
  • एक नाक स्प्रे को संभाल कर रखें :- हमारे श्लेष्म झिल्ली संक्रमण को रोकने में काफी कम प्रभावी होते हैं अगर वे सूख जाते हैं। एक खारा (नमक वाला पानी) स्प्रे अपने पास रखें। यह आपकी नाक में नाजुक ऊतकों के समान पीएच है।परिरक्षकों के साथ वाली नाक स्प्रे की औषधि का इस्तेमाल करने से बचें, जो नाक के मार्ग को सूखा सकता है। आँखों की दवाई की छोटी शीशी अपने बेग मे रखे । वे सूखी, खुजली वाली आंखों को राहत देंगे, इस को प्रयोग करने से संभवतः (संभवतः) दूषित उंगलियों के साथ रगड़ने की बहुत कम संभावना होगी।
  • अपने पैरों को स्ट्रेच करें :- सीट का जो पीछे का भाग होता है वो इस तरीके से बना होता है जिससे हमारी टाँगों में खून का बहाव धीमा हो जाता है और इससे शरीर की धमनियों के अन्दर रक्त धक्के के रूप में जम जाने के मौके बढ़ जाते है और इससे टाँगों में खून के गठ्ठल हो जाते है । क्योंकि छुट्टियों के कारण ज़्यादातर उड़ाने भरी रहती हैं, इसलिए आपके पास बैठे रहने की अधिक संभावना है। बैठे रहने की संभावना से बचिए और कोशिश करिए कि आप केबिन में चल रहे है।अपने पैरों को फर्श पर सपाट करने के साथ, अपनी एड़ी को ऊपर और नीचे लाएं, एक ही गति के साथ। अगर उड़ान दो घंटे से अधिक हो  और यदि आप 60 से अधिक या मोटे हैं, या दिल की बीमारी, वैरिकाज़ नसों या रक्त के थक्कों का इतिहास है, तो अपनी यात्रा से पहले अपने चिकित्सक को दिखाए, खासकर अगर उड़ान दो घंटे से अधिक समय तक हो।
  • आराम करें :- तनाव का प्रभाव हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (शरीर को आराम देने वाली) और कीटाणुओं से लड़ने की क्षमता को कम करता है। हवाई अड्डे पर जाने की चिंता करना, चेक-इन करना, सही गेट पर पहुंचना चिंताजनक व्यवहार की ओर ले जाता है – आँखों को रगड़ना या नाखून काटना और एक आपदा। शांत रहें और तनावों को खत्म करने के लिए अपनी उड़ान के लिए जल्दी हवाई अड्डे पर पहुंचें।    

अंत में, अपने भोजन को साथ ले जाना एक अच्छा विचार होगा। यह उस तरह से स्वस्थ है जैसे विमान में परोसा जाने वाला भोजन जो कई हाथों से हो कर जाता है।

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